किम कार्दशियन | Biography Of Kim Kardashian In Hindi | Life, Relationship, facts & Images

किम कार्दशियन की जीवनी (Biography of Kim Kardashian), किम कार्दशियन कौन है (Who Is Kim Kardashian), प्रारंभिक जीवन (Early Life), संबंध (Relationship), Photos

किम कार्दशियन | Biography Of Kim Kardashian In Hindi | Life, Relationship, facts & Images
image source - Page Six
किम कार्दशियन | Biography Of Kim Kardashian In Hindi | Life, Relationship, facts & Images
किम कार्दशियन | Biography Of Kim Kardashian In Hindi | Life, Relationship, facts & Images
किम कार्दशियन | Biography Of Kim Kardashian In Hindi | Life, Relationship, facts & Images

किम कार्दशियन (Kim Kardashian) को कौन नहीं जानता. किम कार्दशियन रियलिटी शो ‘कीपिंग अप विद द कार्दशियन’ (‘Keeping Up with the Kardashians’) की स्टार हैं और व्यवसायी महिला हैं, जो KKW ब्यूटी, KKW फ्रेग्रेंस और SKIMS जैसे ब्रांड बनाती हैं.

आज हम इस पोस्ट में इनसे जुड़ी बहुत सारी बातों को विस्तार में जानते हैं. इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किम कार्दशियन कौन है (Who Is Kim Kardashian), प्रारंभिक जीवन (Early Life), इनके संबंध (Relationship), सशस्त्र डकैती का शिकार (Victim of Armed Robbery), और भी बहुत कुछ.

तो चलिए शुरू करते हिं आज का पोस्ट जिसका नाम है- “किम कार्दशियन की जीवनी (Biography of Kim Kardashian)”

Image Source - Billboard

किम कार्दशियन कौन है? (Who Is Kim Kardashian?)

किम कार्दशियन (Kim Kardashian) उस समय प्रसिद्धि में आईं जब पूर्व प्रेमी रैपर रे जे. (Ray J.) के साथ उनके यौन शोषण का एक निंदनीय वीडियो ऑनलाइन लीक हो गया. 

तब से वह अपनी सुडौल शैली, एक हिट रियलिटी टीवी शो और कसरत डीवीडी की एक स्ट्रिंग के साथ अपनी प्रसिद्धि को भुनाने में सफल हुईं. 

2006 में, वह अपनी बहनों कर्टनी कार्दशियन और खोले कार्दशियन के साथ बुटीक D-A-S-H खोला. 2014 में उन्होंने मशहूर रैपर कान्ये वेस्ट से शादी की.

Image Source - Elle Canada

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

21 अक्टूबर, 1980 को कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में जन्मे, किम्बर्ली नोएल कार्दशियन (Kimberly Noel Kardashian) दिवंगत रॉबर्ट कार्दशियन और उनकी पहली पत्नी क्रिस जेनर से पैदा हुए चार बच्चों में से दूसरी हैं.

ऐसा लगता है कि कार्दशियन, प्रसिद्धि के लिए लगभग तार-तार हो गए हैं. पेरिस हिल्टन की एक पूर्वस्कूली सहपाठी, वह बेवर्ली हिल्स की चकाचौंध और विशेषाधिकार के तहत पली-बढ़ी, जिसने हॉलीवुड के सुखों और नुकसानों को करीब से देखा. 

उनके पिता,  Movie Tunes, Inc., एक संगीत और मार्केटिंग कंपनी के संस्थापक, और एक प्रमुख वकील थे. ओजे सिम्पसन के कई वर्षों के करीबी दोस्त , रॉबर्ट अपनी हत्या के मुकदमे के दौरान फुटबॉल स्टार के बचाव पक्ष के वकीलों में से एक थे. 

वास्तव में, यह वकील का घर था जिसे सिम्पसन ने अपनी गिरफ्तारी से कुछ समय पहले प्रसिद्ध फोर्ड ब्रोंको पुलिस पीछा के दौरान छोड़ दिया था. रॉबर्ट की अक्टूबर 2003 में अन्नप्रणाली के कैंसर से मृत्यु हो गई.

कार्दशियन की मां, क्रिस, अपनी बेटी के करियर का प्रबंधन (Management) करती है और अपने अन्य प्रसिद्ध बच्चों के साथ व्यवसाय प्रबंधन सौदों में भी शामिल है. 1989 में उनका और रॉबर्ट का तलाक हो गया.

कार्दशियन के अनुसार, उनका बचपन शायद ही स्टारडम का सामान था. संडे चर्च पारिवारिक जीवन का एक नियमित हिस्सा था. 

एक विशेष कैथोलिक गर्ल्स हाई स्कूल में भाग लेने के दौरान, किम कार्दशियन ने अपने पिता की कंपनी के लिए काम किया. जब उनकी मृत्यु हुई, तो निगम उनके और उनके भाई-बहनों पर छोड़ दिया गया.

Image Source - IndiaTV News

बदनाम सेक्स वीडियो

अपने व्यावसायिक प्रयासों के बावजूद, उन्होंने आर एंड बी (R&B) गायक रे जे. (Ray J.) के साथ उनका कुख्यात सेक्स वीडियो बनाया जिसने उन्हें सुपरस्टारडम तक पहुंचा दिया. 

2007 की शुरुआत में, कार्दशियन और बिस्तर में रैपर के एक वीडियो ने इसे एक बड़ी वयस्क फिल्म कंपनी, विविड एंटरटेनमेंट (Vivid Entertainment) के हाथों में डाल दिया. 

विविड, जिसने 30 मिनट के टेप के अधिकारों के लिए $1 मिलियन का भुगतान किया, ने वीडियो की रिलीज़ को व्यापक रूप से बढ़ावा दिया, जिसे उसने किम कार्दशियन सुपरस्टार कहा. 

कार्दशियन ने तुरंत कानूनी कार्रवाई का मुकाबला किया, निजता पर आक्रमण (invasion of privacy) के लिए मुकदमा दायर किया. 

लेकिन मई 2007 में, वीडियो की शुरुआत के तीन महीने बाद, वह $5 मिलियन के समझौते के लिए सहमत हो गई.

‘कीपिंग अप विद द कार्दशियन’ (Keeping Up with The Kardashians)
वीडियो के रिलीज होने के समय के आसपास, कार्दशियन ने टेलीविजन स्क्रीन पर कुछ पूरी तरह से अलग करने के लिए अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया, जब E! नेटवर्क ने कीपिंग अप विद द कार्दशियन (Keeping Up with The Kardashians) नामक एक नई रियलिटी टीवी श्रृंखला शुरू की.

रयान सीक्रेस्ट द्वारा निर्मित, यह शो किम कार्दशियन के जीवन का अनुसरण करता है; उसकी बहनें, कर्टनी कार्दशियन और खोले कार्दशियन; भाई रॉबर्ट जूनियर; माँ क्रिस; पूर्व सौतेले पिता ब्रूस जेनर (अब कैटिलिन के रूप में जाना जाता है); और क्रिस और ब्रूस की दो युवा बेटियाँ, केंडल जेनर और काइली जेनर. 

पहले सीज़न के एक यादगार एपिसोड में, कार्दशियन अपने परिवार के साथ पत्रिका में नग्न दिखने के लिए प्लेबॉय के एक प्रस्ताव पर चर्चा करती है. 

कार्दशियन अंततः इसे करने के लिए सहमत हो गए और दिसंबर 2007 के अंक में प्रकाशन के लिए यह सब रोक दिया.

पत्रिका में आने का उनका निर्णय दर्शाता है कि कार्दशियन अपने शरीर के बारे में आत्मविश्वास के मामले में कितनी दूर आ गए हैं. उसके ब्रांड का एक बड़ा हिस्सा उसके कर्व्स हैं.

तब से, कार्दशियन की सेलिब्रिटी की स्थिति बढ़ी है. वह महिला जो 2008 में ब्रिटनी स्पीयर्स के चार साल के रन को समाप्त करते हुए सबसे अधिक Googled सेलिब्रिटी बन गई. 

सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स के साथ, विभिन्न ब्रांडों के उत्पादों का प्रचार करते समय उन्हें प्रति पोस्ट $10,000 से $20,000 के बीच प्राप्त होता है.

Image Source - Evening Standard

संबंध (Relationship)

एक रियलिटी टेलीविजन स्टार के रूप में, कार्दशियन का प्रेम जीवन गहन मीडिया रुचि का विषय रहा है. 

वह केवल 20 वर्ष की थी जब उसने 2000 में संगीत निर्माता डेमन थॉमस से शादी की. शादी चार साल बाद समाप्त हो गई. अपने तलाक के बाद, कार्दशियन के कई हाई-प्रोफाइल बॉयफ्रेंड थे, जिनमें गायक निक लाची और न्यू ऑरलियन्स सेंट्स के रेगी बुश थे.2010 में, कार्दशियन की प्रो बास्केटबॉल खिलाड़ी क्रिस हम्फ्रीज़ के साथ प्रेमालाप हुआ. इस जोड़ी ने अगले अगस्त में 400 से अधिक मेहमानों के सामने एक भव्य, टेलीविजन समारोह में शादी की. 

लेकिन कार्दशियन और हम्फ्रीज़ के लिए वैवाहिक आनंद अल्पकालिक रहा, मतलब उनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पायी और कार्दशियन ने शादी के केवल 72 दिनों के बाद तलाक के लिए अर्जी दी. 

हम्फ्रीज़ ने इसके बजाय एक विलोपन की मांग की और दावा किया कि शादी एक धोखाधड़ी थी. 

मई 2013 में होने वाले लंबे समय से प्रतीक्षित मुकदमे से बचने के लिए, अप्रैल 2013 में, यह घोषणा की गई थी कि उसने और हम्फ्रीज़ ने अपने तलाक का निपटारा कर लिया था.

Image Source - DNA India

कान्ये वेस्ट से शादी

हालाँकि, उसकी तलाक की कार्यवाही चल रही थी, हालाँकि, 2012 की शुरुआत में, कार्दशियन प्रसिद्ध रैपर कान्ये वेस्ट के साथ जुड़ गई. 

दिसंबर 2012 में, दंपति ने खुलासा किया कि वे एक साथ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे थे. 

कार्दशियन ने अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया, “यह सच है!! कान्ये और मैं एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं. हम बहुत धन्य और भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं.” 

उसने और वेस्ट ने 15 जून, 2013 को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में इस दुनिया में एक बेटी का स्वागत किया. बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद, यह पता चला कि दंपति ने अपनी बेटी का नाम नार्थ रखने का फैसला किया है.

21 अक्टूबर 2013 को, इस जोड़ी ने अपने 33 वें जन्मदिन पर सगाई कर ली. वेस्ट ने उन्हें सैन फ्रांसिस्को में ए.टी. एंड टी. (AT&T) बेसबॉल स्टेडियम में प्रस्तावित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था. 

यह जोड़ी अगले मई में शादी के बंधन में बंध गए. उन्होंने अपने रिहर्सल डिनर का आयोजन एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी लैंडमार्क वर्साय में किया. 

यह समारोह 24 मई 2014 को इटली के फ्लोरेंस में एक ऐतिहासिक किले फोर्ट डी बेल्वेडियर में आयोजित किया गया था. उनके पूर्व सौतेले पिता, ब्रूस ने उन्हें प्रसिद्ध गायक एंड्रिया बोसेली के रूप में “कॉन ते पार्टिरो” गाया. 

अपनी रियलिटी सीरीज़ के 10वें सीज़न में, कार्दशियन ने फिर से गर्भवती होने की अपनी इच्छा और प्रजनन समस्याओं के साथ अपने संघर्ष का दस्तावेजीकरण किया. 

मई 2015 में, उसने अपने शो के लिए एक टीज़र में खुलासा किया कि वह अपने और वेस्ट के दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती थी. दंपति ने 5 दिसंबर, 2015 को अपने बेटे सैंट (Saint) का स्वागत किया.

नवंबर 2017 में, कार्दशियन ने एक भव्य चेरी ब्लॉसम-थीम वाले गोद भराई फेंक कर तीसरे नंबर के बच्चे के लंबित आगमन का जश्न मनाया. 

उसने जनता को यह भी बताया कि नयी आने वाली बच्चा एक लड़की थी, साथ ही स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण सरोगेट की ओर मुड़ने की भावनात्मक कठिनाइयों का भी जिक्र किया. 

कुछ दिनों बाद, 15 जनवरी, 2018 की मध्यरात्रि के तुरंत बाद, वेस्ट की दूसरी बेटी और कुल मिलाकर तीसरी संतान उनके सरोगेट से पैदा हुई. 

उसकी वेबसाइट पर एक पोस्ट पर – शीर्षक “She’s Here!” – कार्दशियन ने लिखा, “हम अपने सरोगेट के अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं जिन्होंने हमारे सपनों को सबसे बड़ा उपहार और हमारे अद्भुत डॉक्टरों और नर्सों को उनकी विशेष देखभाल के लिए सच किया.” 

इसके तुरंत बाद, यह पता चला कि उन्होंने लड़की का नाम शिकागो रखा था.

दंपति ने मई 2019 में सरोगेट के माध्यम से अपने चौथे बच्चे, बेटे Psalm का भी इस नयी दुनिया में उसका स्वागत किया.

फरवरी 2021 में, कार्दशियन ने वेस्ट से तलाक के लिए अर्जी दी .

Image Source - LatestLY

सशस्त्र डकैती का शिकार (Victim of Armed Robbery)

वैनिटी फेयर में एक लेख के अनुसार, 3 अक्टूबर 2016 को, 2:19 बजे, लुटेरों के एक समूह ने होटल डी पोर्टालेस, एक लक्जरी अपार्टमेंट इमारत को तोड़ दिया, जहां कार्दशियन पेरिस फैशन वीक के दौरान रह रही थीं और रात के रिसेप्शनिस्ट को अपने पेंटहाउस का दरवाजा खोलने के लिए मजबूर किया. 

कार्दशियन की कलाई और टखने बंधे हुए थे और उसका मुंह बंद कर दिया गया था, जबकि चोरों ने 20 कैरेट की हीरे की अंगूठी और अनुमानित 5.6 मिलियन डॉलर के गहने के बक्से को चुरा लिया था. 

कार्दशियन को शारीरिक रूप से नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन कथित तौर पर अपराध से पीड़ित थीं, जिसकी जांच पेरिस की अपराध यूनिट ला ब्रिगेड डी रेप्रेसन डू बैंडिटिज्म द्वारा की जा रही थी. 

अपराध के बाद, बहुत ही सोशल स्टार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करना बंद कर दिया और सार्वजनिक उपस्थिति से परहेज किया, और ठीक होने के लिए समय निकालने का विकल्प चुना. 

Image Source - RadarOnline

बिजनेस वेंचर्स

कार्दशियन ने जून 2017 में अपनी ब्यूटी लाइन, KKW ब्यूटी लॉन्च की और उसी साल नवंबर में, उन्होंने खुशबू लाइन, KKW Fragrance लॉन्च की. जून 2020 में, कार्दशियन ने KKW ब्यूटी का 20 प्रतिशत स्वामित्व Coty Inc. को कथित तौर पर $200 मिलियन में बेच दिया.

कार्दशियन की शेपवियर लाइन, SKIMS, सितंबर 2019 में लॉन्च हुई.

Image Source - SpotboyE

जेल सुधार और कानून शिक्षुता (Prison Reform and Law Apprenticeship)

मई 2018 में, कार्दशियन ने सामाजिक न्याय में एक नई रुचि दिखाई, जब उसने एलिस जॉनसन नाम की एक टेनेसी महिला के लिए क्षमादान पर विचार करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पैरवी की.

एलिस जॉनसन को 1996 में कोकीन रखने और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित आरोपों में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. 

रियलिटी स्टार को जॉनसन के मामले के बारे में ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो से पता चला था.

व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ मिलने की उम्मीद में, कार्दशियन ने जॉनसन और जेल सुधार के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए खुद को पोटस की कंपनी भी अर्जित की. 

ट्रंप ने बाद में ओवल ऑफिस में उन दोनों की “शानदार मुलाकात” के बाद उन दोनों की एक तस्वीर ट्वीट की. 

लॉबिंग के प्रयासों ने अंततः भुगतान किया, जिसमें कार्दशियन, जॉनसन के साथ खुशखबरी साझा करने वाली थीं, जब राष्ट्रपति ने 6 जून को उनकी रिहाई की अनुमति दी थी.

परिणाम से प्रेरित होकर, कार्दशियन ने 2022 में कैलिफ़ोर्निया बार परीक्षा (California bar exam) देने के लक्ष्य के साथ, सैन फ्रांसिस्को की एक कानूनी फर्म के साथ चार साल की शिक्षुता शुरू की.

इस बीच, उन्होंने सलाखों के पीछे जीवन का सामना करने वाले लोगों की मदद करने के लिए पर्दे के पीछे काम करना जारी रखा. 

मई 2019 में, यह बताया गया कि उसने इस मुद्दे के लिए समर्पित एक कानूनी कार्यक्रम को वित्तपोषित करके पहली बार अहिंसक ड्रग अपराधियों की सजा को कम करने में मदद की थी.

आपराधिक न्याय और विशिष्ट मामलों पर काम में उनकी बढ़ती दिलचस्पी दो घंटे की डाक्यूमेंट्री किम कार्दशियन वेस्ट: द जस्टिस प्रोजेक्ट (Kim Kardashian West: The Justice Project) का विषय बन गई, जो 5 अप्रैल, 2020 को शुरू होने वाली थी.