Ukraine के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Some Cool facts about Ukraine in hindi

आज हम आपको बताते हैं कि यूक्रेन किस तरह से खास है. साथ ही आपको यूक्रेन के उन फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वाकई हैरान कर देने वाले हैं और यह यूक्रेन को सोवियत संघ के देशों में खास बनाते हैं. तो आज आपको बताते हैं यूक्रेन से जुड़ी हर एक बात

Mar 3, 2022 - 19:00
 320
Ukraine के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Some Cool facts about Ukraine in hindi

यूक्रेन की सस्ती मेडिकल पढ़ाई, आर्मी में भर्ती और खूबसूरत लड़कियां, ये चीजें बनाती हैं इस देश को और भी ज्यादा खास

आज रूस के साथ हुए विवाद के कारण Ukraine देश ने पूरी दुनिया में काफी शुर्खिया बटौरी है। जिस कारण आज दुनिया का हर एक शक्स इस देश में बारे में और भी ज्यादा जानने के लिए इच्छुक हो रहा है। इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से Ukraine के बारे में प्रचलित कुछ ऐसी अद्भुत चीजों के बारे में जानने वाले है, जो आज कम ही लोगो को मालूम है।

लड़कियों के लिए भी है मशहूर

यूक्रेन को दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़कियों वाला देश माना जाता है. इसके अलावा यूक्रेनी महिलाएं पुरुषों के साथ काम करती हैं और अपनी भागीदारी के लिए जानी जाती हैं. घर में किसी काम से लेकर संसद तक महिलाएं पुरुषों के साथ जिम्मेदारी निभाती हैं.

पढ़ने में आगे है यूक्रेन

यूक्रेन के 99.8 फीसदी लोग पढ़े लिखे है. यूक्रेन एजुकेशन के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है.

यहां का मैकडोनाल्ड भी है खास

यहां का मैकडोनाल्ड भी खास है. यहां दुनिया का सबसे तीसरा बिजी मैकडोनाल्ड है. यहां एक मैकडोनाल्ड है, जिसमें काफी लोग आते हैं और यह टॉप-5 मैकडी में शामिल है.

कई भूता शहरों का घर

अब तक की सबसे घातक परमाणु आपदा, चेरनोबिल आपदा, यूक्रेन में ही हुई थी। वह स्थान जहां यह यह आपदा हुई थी, और इसके आसपास के क्षेत्र उत्तरी यूक्रेन में ही स्थित हैं और साल 1986 में दुर्घटना के तुरंत बाद USSR द्वारा स्थापित चेरनोबिल Exclusion क्षेत्र का हिस्सा हैं। इस ज़ोन के भीतर कई abandoned शहर मौजूद हैं, विशेष रूप से Pripyat, जो की दुनिया भर से लोगो को काफी आकर्षित करता है। और आज इस nuclear power plant सहित इस पुरे छेत्र की यात्रा पर्यटकों के खुद के जोखिम पर उपलब्ध हैं।

सबसे बड़ा सूरजमुखी बीज उत्पादक

Ukraine सूरजमुखी के बीज का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है, और फिर इस लिस्ट में रूस का नंबर आता है। अमेरिका सूरजमुखी के बीज का दुनिया का 10वां सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसका सबसे ज्यादा उत्पादन “साउथ डकोटा” और “नॉर्थ डकोटा” में होता है। यह अनुमान लगाया गया है कि Ukraine के सूरजमुखी के खेतों का कुल आकार Slovenia के पूरे क्षेत्र को कवर कर सकता है।

गैस लैंप का आविष्कार

साल 1853 में दो Lviv आधारित pharmacists “जान ज़ेह” और “इग्नेसी लुकासिविज़” द्वारा आविष्कार किया गया गैस लैंप दुनिया में हुए अभूतपूर्व आविष्कारों में से एक है। “एट द गोल्डन स्टार” नामक स्टोर में एक स्थानीय pharmacist द्वारा आविष्कार किया गया था, और आज उसी इमारत में “Gasova L’ampa” नामक एक कैफे चलाया जाता है, जहाँ उपलब्धि को आज भी याद किया जाता है।

अब तक का सबसे भारी विमान

“An-225” अब तक का सबसे भारी विमान है, जिसका अधिकतम वजन 710 टन होता है। यह 559,580 पाउंड में कुल एयरलिफ़्टेड पेलोड के साथ-साथ 418,830 पाउंड पर एयरलिफ़्टेड सिंगल-आइटम पेलोड का रिकॉर्ड रखता है। एंटोनोव An-225 Mriya Ukraine के Kyiv में बनाया गया था, जब यह सोवियत संघ का हिस्सा था। और इस विमान के पास किसी भी अन्य कार्यात्मक विमान से सबसे बड़ा पंख मौजूद है। (जो की हाल ही में रूस हमले में तबाह हो गया।).

वहा का मौसम

Ukraine का ज्यदातर temperate, continental मौसम होता है। यह वर्षा उत्तर में सबसे ज्यादा और पूर्व मे सबसे कम नापी जाती है। यहाँ का औसत वार्षिक तापमान उत्तर में 5.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 7 डिग्री सेल्सियस तक जाती है, और दक्षिण में 11 डिग्री सेल्सियस से लेकर 13 डिग्री सेल्सियस तक होता है। 

इस देश में गर्मियां ज्यादा गर्म नहीं होती हैं, और तब यहाँ का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 25 (30) डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहता है। हालाँकि, यहाँ सर्दियाँ बहुत ठंडी हो सकती हैं, जिसकारण यहाँ बहुत बर्फ़ भी गिरती हैं, और इसे एक सुंदर शीतकालीन वंडरलैंड बना देती हैं, जो पर्यटकों के लिए एक अच्छी christmas बनाने जा केंद्र बन जाती है।

वहा का जटिल इतिहास

Ukraine का इतिहास अविश्वसनीय रूप से दिलचस्प और जटिल दोनों ही है। इसके दुर्भाग्यपूर्ण भूगोल का मतलब यह था, कि यह देश सदियों में कई सारे सम्राटों के हाथो से होकर गुजरा हैं। और यकीनन, इसके आधुनिक मार्गों का पता Kyivan Rus से लगाया जा सकता है, जो एक शक्तिशाली मध्ययुगीन राज्य था, जो मध्य युग में काफी फला-फूला, लेकिन 12वीं शताब्दी तक यह भी काफी संघर्ष कर रहा था। 

कई शताब्दियों तक Ukraine ने “मंगोलों”, “ओटोमन्स” और “पोलिश-लिथुआनियाई” राष्ट्रमंडल के बीच पिस्ता रहा, साथ ही “कोसैक” समुदायों ने Ukraine के कुछ क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से रहने का प्रयास भी किया। 

हालाँकि, 18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान, यूक्रेन को “हैब्सबर्ग” साम्राज्य और “रूसी” साम्राज्य के बीच विभाजित किया गया था। और 20वीं शताब्दी तक, “हैब्सबर्ग” साम्राज्य का पतन हो चुका था। साल 1918 में, Ukraine को “सोवियत संघ” द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इसी तरह पूरे इतिहास में Ukraine का संघर्ष बेहद कठिन रहा है।

एक युवा देश

Ukraine के जटिल इतिहास के बाद, यह दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक बन गयाहै। साल 1991 में इस देश ने आखिरकार अपनी आजादी हासिल की। इस तरह के एक कारनामे ने कई युवा यूक्रेनियनों को उम्मीद दी कि उनका देश निकट भविष्य में अपने दम पर जरुर कामयाब होगा। इस स्वतंत्रता के बाद के वर्ष अभी भी कठिन रहे हैं, क्युकी रूस लगातार इस देश के छेत्र अपने कदम पसार रहा है। लेकिन यूक्रेनियन गर्व, देशभक्त और निस्संदेह अपने इतिहास के परिणामस्वरूप से मजबूत हैं। आज कृषि और आईटी उद्योगों में तेजी के साथ, यह देश दुनिया में काफी तरक्की कर रहा है।

यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक

क्षेत्रफल की दृष्टि से यूक्रेन यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक है। दिलचस्प बात यह है कि देश की आबादी 46 मिलियन है, जो जर्मनी और फ्रांस की आबादी से कम है। खेती के मामले में दुनिया में यूक्रेन तीसरे नंबर पर आता है।

प्यार की सुरंग -

टनल ऑफ लव यूक्रेन की सबसे प्यारी और पसंदीदा जगहों में से एक है। यह एक रेलवे लाइन है जो क्लेवन स्टेशन से शुरू होती है और ओरझिव के उत्तरी भाग तक जाती है। इस 4.9 किमी लंबे टनल को प्यार की सुरंग कहा जाता है, जो खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ है। ये उन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय जगह है, जो शांति में अकेले घूमना पसंद करते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताना चाहते हैं।

किलों की दुनिया -

यूक्रेन लगभग 5000 किलों का घर है, और इतिहास प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। देश का कमियानेट्स-पोडिल्स्की महल उन आकर्षक महलों में ही आता है, जहां पर्यटकों की भीड़ सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इस किले के अलावा पलानोक कैसल, अक्करमैन किला, हरियाली से घिरा पिधिरत्सी कैसल भी इन्हीं खूबसूरत किलों में आते हैं।

दुनिया का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन -

Arsenalna अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, कीव शहर मेट्रो लाइन पर स्थित है, जो 105.5 मीटर गहरा है। ये स्टेशन दुनिया के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन से प्रसिद्ध है। यहां के कई स्टेशन इतने ही गहरे हैं।

वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल हैं यहां की 7 जगहें -

यूक्रेन को ऐतिहासिक धरोहरों का देश भी कहते हैं। यहां 7 ऐसी जगहें हैं, जो वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में आती हैं। कुछ प्रमुख जैसे कीव का संत सोफिया कैथेड्रल और लवीव का ऐतिहासिक सेंटर वर्ल्ड हेरिटेज साइट में आते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow