कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल? इन 2 आयुर्वेदिक जूस पीने से हेयर हो जाएंगे ब्लैक

आपके सफेद बाल फिर से हो जाएंगे काले, करी पत्ते के जूस का सेवन है गुणकारी, आंवले का जूस भी है बेहद फायदेमंद

कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल? इन 2 आयुर्वेदिक जूस पीने से हेयर हो जाएंगे ब्लैक

खूबसूरत बालों की चाहत भला किसको नहीं होती है! लेकिन मौजूदा दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle), प्रदूषण और बालों को पूरा पोषण न मिलने की वजह से इनका समय से पहले ही सफेद हो जाना एक आम बात हो गई है. बालों का एक निश्चित उम्र से पहले सफेद होना वाकई चिंता की बात है. आज-कल बहुत कम उम्र के लोगों में भी सफेद बालों की समस्या हो जाती है. कई महिलाओं और परुषों को सफेद बाद की वजह से शादी करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कम उम्र में क्यों सफेद होते हैं बाल?

कम उम्र में बालों का सफेद होना मेलेनिन (Melanin) की कमी की वजह से होता है. इसका दूसरा कारण है, संतुलित आहार की कमी, जिससे आपके शरीर और बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. हमारे शरीर में कई ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो एक साथ मिलकर काम करती हैं और बालों को काला बनाए रखती हैं. हालांकि इन कोशिकाओं को उचित पोषण नहीं मिलता है तो ये ठीक से काम करना बंद कर देती हैं. इससे बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं.

दवाई से होते हैं साइड इफेक्ट्स

सफेद हुए इन बालों के लिए मार्केट से दवाई लेना या किसी डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराना एक आसान तरीका है लेकिन साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स भी काफी देखने को मिलते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल ट्रीटमेंट लें यानी कुछ आयुर्वेदिक उपचारों (Ayurvedic Remedies) का सहारा लें. इन आयुर्वेदिक उपायों से आपके सफेद होते सिर के बाल ही नहीं बल्कि दाढ़ी के बाल भी काले हो जाएंगे.

इन चीजों से बना लें दूरी

बालों के सफेद होने का सबसे पहला कारण है हेरेडिटरी (Hereditary), दूसरा बहुत टेंशन में रहना, तीसरा बहुत ज्यादा सोचना (Overthinking), चौथा शराब आदि का सेवन ज्यादा करना और पांचवां गर्म तासीर वाले पदार्थों का ज्यादा सेवन करना. ऐसे में ये आयुर्वेदिक उपचार आपके काफी का आ सकते हैं.

आंवले का जूस है बेहद फायदेमंद

बालों को काला करने में आंवले को रोल महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर आप रोजाना नियम से आंवले का जूस पीते हैं तो यह जल्द ही आपके बालों को पूरा पोषण देगा. अगर एक महीने तक आप लगातार आंवले का जूस पीते हैं तो आपको अपने बालों पर इसका असर दिखाई देने लगेगा.

करी पत्ते के जूस का सेवन है गुणकारी

बालों को काला करने के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है. रोजाना करी पत्ते का जूस पीने से आपकी शरीर और बालों को पोषण मिलेगा. बालों पर इसका अच्छा रिजल्ट जल्द देखने को मिलेगा. इसका फायदा तभी मिलेगा, जब आप इसका जूस भी नियमित तौर पर पिएंगे. इसका जूस बनाने के लिए लगभग सौ एमएल (100ml) पानी में दस से पंद्रह करी पत्तों को डालकर तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न हो जाए. जब पानी आधा रह जाए तो इसको छानकर पी लें.

नारियल तेल के साथ करी पत्ता लगाएं

नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर लगाने से बालों को बहुत फायदा होता है. करी पत्ते और नारियल के तेल को मिलाकर लगाने से बाल स्वस्थ और चमकदार दिखाई देने लगते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में करी पत्तों को खूब उबाल लें. जब यह तेल हल्का गुनगुना हो जाए, तब अपने सिर और दाढ़ी की इससे मसाज करें.

आंवले के पाउडर का सेवन करेगा असर

आंवले के पाउडर का नियमित रूप से एक निश्चित मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर और बालों की कोशिकाओं को पोषण मिलता है. इसके सेवन के लिए थोड़े से करी पत्तों को पानी में उबालकर आधा कर लें. उबलते पानी में ही आंवला पाउडर भी मिक्स कर लें. इसके बाद जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसे पिएं. यह आपके शरीर और बालों, दोनों के लिए ही गुणकारी होता है.

नारियल तेल और आंवला पाउडर का मिश्रण

आंवले के पाउडर और नारियल के तेल को मिक्स करके बालों और दाढ़ी की मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है. इसके लिए आंवला पाउडर की मात्रा नारियल तेल से लगभग 25% ज्यादा होनी चाहिए. अब आंवला पाउडर और नारियल तेल को लगभग एक से दो मिनट तक उबालें. जब यह तेल गुनगुना हो जाए, तब मसाज करना शुरू करें.