हर किसान के लिए 15 लाख की सौगात (PM Kisan FPO Scheme)

इस योजना के तहत किसानों को जरूरत पड़ने पर अधिकतम 15 लाख तक की सहायता राशि दी जाती है. जिसका उपयोग कर किसान कृषि से जुड़े हुए छोटे-मोटे बिजनेस की शुरुआत कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं. 

हर किसान के लिए 15 लाख की सौगात (PM Kisan FPO Scheme)

आइये आप को बताते की किसान भाई कैसे इस योजना का लाभ ले सकते। यह योजना उन किशानो को लाभान्वित करेगी जो एक हेक्टेयर या उसे काम कृषि भूमि पर मालिकाना हक रखते है। 

भारत में एक हेक्टेयर या उससे कम कृषि भूमि पर मालिकाना हक रखने वाले किसानों की संख्या सबसे अधिक है।  भारत देश में किशानो को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिसको देखते हुए मोदी सरकार ने FPO (किसान उत्पादक संगठनों) को बढ़ाने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत किसानों को जरूरत पड़ने पर अधिकतम 15 लाख तक की सहायता राशि दी जाती है. जिसका उपयोग कर किसान कृषि से जुड़े हुए छोटे-मोटे बिजनेस की शुरुआत कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं. 

जानें कैसे करें अप्लाई?

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आप को भारत सरकार की राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.enam.gov.in) पर जाना पड़ेगा. जिसके बाद आपको FPO ऑप्शन का पेज खुलेगा. जहां क्लिक करने पर रजिस्ट्रेशन या लॉगिन के साथ नया पेज खुल जाएगा. फिर यहां मांगी गई सभी जानकारियां भरकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

पीएम किसान एफपीओ स्कीम के लिए आवेदन की योग्यता व्यक्ति को पेशे से किसान होना चाहिए.

१.  एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
२.  प्लेन क्षेत्र में एफपीओ के तहत 300 किसानों का होना जरूरी है.
३.  पहाड़ी क्षेत्र में एफपीओ के तहत सिर्फ 100 किसान होने चाहिए.
४.  एफपीओ समूह का हिस्सा होना जरूरी है और स्वयं की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.

किसान आने वाले समय में आत्मनिर्भर बन सकें और आत्महत्या की संख्या में कमी आए, उसके लिए भी सरकार की ये योजना एक नजीर साबित हो सकती है.

इस योजना के बारे में अन्य जानकारी के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार की वेबसाइट  (www.enam.gov.in) और लघु कृषक व्यापार संघ की वेबसाइट (http://sfacindia.com/) पर  जाकर हासिल कर सकते हैं.

इस जानकारी  अधिक  अधिक शेयर करे  किसान भाई  लाभ ले सके।