Sleeping Sickness: रात भर सोने के बाद भी ऑफिस में आती है नींद, आलस नहीं, इस बीमारी की है निशानी

बहुत से लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं तो बहुत से लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आने लगती है। और ये दोनों ही स्थितियां सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इसे नजरअंदाज न करें। इस लेख में हम आपको इस समस्या से निजात पाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं...

Jul 27, 2023 - 15:38
 17
Sleeping Sickness: रात भर सोने के बाद भी ऑफिस में आती है नींद, आलस नहीं, इस बीमारी की है निशानी

अगर आपको भी रात में आठ से नौ घंटे सोने के बाद भी दिन में नींद आती है तो इसे नजरअंदाज न करें। दरअसल, भोजन और पानी की तरह नींद भी हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए कम से कम सात घंटे की नींद की जरूरत होती है। कई लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं तो कई लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आने लगती है। और ये दोनों ही स्थितियां सेहत के लिए ठीक नहीं हैं।

क्यों आती है बार बार नींद - Why does sleep come again and again

हर समय नींद आने की समस्या को हाइपरसोमनिया (hypersomnia) कहते हैं। इस रोग में रात को देर से सोने के बाद भी दिन में अत्यधिक नींद आने लगती है। इसकी वजह से आपका दैनिक जीवन और काम भी प्रभावित होता है। ज्यादा शराब पीने, तनाव और डिप्रेशन के कारण भी यह समस्या होती है। इस समस्या से पीड़ित लोग कई बार नींद से पीछा छुड़ाने के लिए चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने लगते हैं, जिससे उन्हें और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस लेख में हम आपको इस समस्या से निजात पाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

सोने की अच्छी आदतें बनाएं - Build good sleeping habits

हर व्यक्ति को रात में सात से आठ घंटे सोना चाहिए। अपने स्लीप पैटर्न को अच्छा रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप एक ही समय पर सोएं और उठें। सभी को सोने से कुछ देर पहले TV, मोबाइल और सभी लैपटॉप दूर रख देना चाहिए।

स्वास्थ भोजन खाओ - Eat Healthy Food

नियमित रूप से पौष्टिक आहार का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है। आपके आहार में प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संतुलन होना चाहिए। क्या आपको पता है की जितना कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन का शरीर पर प्रभाव पड़ता है उतना ही प्रभाव चीनी और कैफीन से पड़ता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि सोने से पहले आप ऐसा कुछ भी ना खाएं जिससे आपकी नींद में खलन पड़े।

हाइड्रेटेड रहना - Stay Hydrated 

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी की की कमी आपके ऊर्जा स्तर को कम कर सकता है और आपको थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकता है। इसलिए हाइड्रेटेड रहें।

व्यायाम करें - Exercise 

व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह आपके शरीर को फिट रखने के साथ-साथ तनाव दूर करने का भी काम करता है। सुबह व्यायाम करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है।

तनाव  - Stress

तनाव आपकी नींद का दुश्मन हो सकता है। तनाव से निपटने के लिए मेडिटेशन (Meditation) करें। ध्यान शरीर को तरोताजा करता है और यह तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Revealing Lies Staff RevealingLies is a news and current affairs website. We publish opinion articles, analysis of issues, news reports (curated from various sources as well as original reporting), and fact-check articles.