Skin Ageing: क्या वक्त से पहले ही चेहरे पर नजर आने लगा बुढ़ापा, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड

त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियां, महीन रेखाएं बताती हैं कि आप धीरे-धीरे बूढ़े हो रहे हैं। वैसे तो एजिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे आप रोक नहीं सकते लेकिन कुछ चीजों की मदद से आप त्वचा पर दिखने वाले एजिंग के लक्षणों को धीमा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं..

Jul 27, 2023 - 15:42
 12
Skin Ageing: क्या वक्त से पहले ही चेहरे पर नजर आने लगा बुढ़ापा, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है इसका असर हमारी त्वचा पर दिखने लगता है। त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियां, महीन रेखाएं बताती हैं कि आप धीरे-धीरे बूढ़े हो रहे हैं। वैसे तो एजिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे आप रोक नहीं सकते लेकिन कुछ चीजों की मदद से आप त्वचा पर दिखने वाले एजिंग के लक्षणों को धीमा कर सकते हैं।

त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए केराटिन (Keratin) बहुत जरूरी माना जाता है। केराटिन (Keratin) हमारी त्वचा, बालों और नाखूनों में पाया जाता है। यह एक तरह का प्रोटीन होता है जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है और किसी भी तरह के इंफेक्शन को शरीर में जाने से रोकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें केराटिन  (Keratin) की मात्रा बहुत अधिक होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें केराटिन (Keratin) की मात्रा बहुत अधिक होती है। इन केराटिन  (Keratin) से भरपूर चीजों के बारे में ये सभी बातें रोज होती हैं.

सूरजमुखी के बीज - Sunflower Seeds

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं जो केराटिन (Keratin) के उत्पादन को बढ़ाते हैं। ये बीज बालों को मजबूत और कंडीशन करते हैं। सूरजमुखी के बीज में पैंटोथेनिक एसिड, सेलेनियम, कॉपर और विटामिन E होता है। आप इन बीजों को खाने या पेय में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अंडे - Eggs

अंडे (Eggs) खाना शरीर में केराटिन (Keratin) बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। केराटिन (Keratin) के उत्पादन के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है, इसलिए अंडा बायोटिन का एक अच्छा स्रोत है जिससे केराटिन (Keratin) बनता है। एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो केराटिन के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा अंडे में विटामिन A और B12, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम जैसे घटक भी पाए जाते हैं।

लहसुन - Garlic

लहसुन में एन-एसिटाइलसिस्टीन नामक पौधे पर आधारित एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है और स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। केराटिन में एल-सिस्टीन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो इसे खाने पर बनता है। इसके अलावा लहसुन में विटामिन C, B6, मैंगनीज और कई अन्य खनिज पाए जाते हैं।

प्याज - Onion

प्याज के सेवन से शरीर में केराटिन (Keratin) का उत्पादन बढ़ता है। इसके अलावा, प्याज में फोलेट होता है, जो बालों के रोम को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ - Green leafy vegetables

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केल, गोभी और सलाद केराटिन (Keratin) से भरपूर होती हैं। 1 कप पकी हुई हरी पत्तेदार सब्जियों में 15.3 मिलीग्राम केराटिन (Keratin) पाया जाता है। इसके अलावा ये हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन का भी अच्छा स्रोत मानी जाती हैं।

शकरकंद - Sweet potato

शकरकंद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे सुपरफूड कहा जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन, एक प्रकार का प्रोविटामिन A होता है। यह केराटिन बनाता है और जब शरीर इस केराटिन का उपयोग करता है, तो यह विटामिन A में बदल जाता है। इसमें प्रोविटामिन A होता है। यह केराटिन (Keratin) बनाता है और जब शरीर इस केराटिन (Keratin) का उपयोग करता है, तो यह विटामिन A में बदल जाता है।

गाजर - Carrot

गाजर में विटामिन A , विटामिन C, विटामिन Kऔर विटामिन B-8, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैगनीज और कई अन्य खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जो त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाता है और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Revealing Lies Staff RevealingLies is a news and current affairs website. We publish opinion articles, analysis of issues, news reports (curated from various sources as well as original reporting), and fact-check articles.