अगर आप बहुत जल्दी थकावट या थकान महसूस करने लगते हैं तो ऐसा उपाय जो आपको फौरन राहत दिलाएगा

थकान होना सबसे सामान्य समस्या बन गई है, इसके लिए काम का बोझ, भरपूर नींद न लेना, तनाव, शरीर में पोषक तत्व की कमी के साथ-साथ स्मोक और शराब का अधिक सेवन भी थकान के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान हो जाती है लगातार थकावट रहने से न केवल आपकी मानसिक ऊर्जा कम होती है । आइये जानते है कुछ सरल उपाय

अगर आप बहुत जल्दी थकावट या थकान महसूस करने लगते हैं तो ऐसा उपाय जो आपको फौरन राहत दिलाएगा
काम करते हुए हैं हम अक्सर अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। थकान की वजह से शरीर को कई नुकसान होते हैं, कभी आंखें खराब हो जाती हैं तो कभी कमर दर्द थकान तो हर समय बनी रहती है। पूरे समय सुस्ती महसूस होती है और शरीर में आलसपन लगता है।
खूब सारा पानी पिएं
  • पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है, इसलिए पानी खूब पिएं।
भरपूर नींद लें
  • थकान दूर करने के लिए जरूरी है भरपूर नींद लीजिए। कम से कम 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद जरूरी है। कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं इसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है।
कई बार खाएं
  • भूख के कारण थकान होती है तो आपको भूख कम करने का विकल्प तलाशना होगा। लंबे समय तक कुछ नहीं खाने के कारण आपको भूख लगती है। इसलिए छोटी-छोटी मेल खाते रहें। भूख लगने पर आपका ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है और आपका दिमाग प्रॉपर काम नहीं कर पाता।
तनाव न लें
  • तनाव थकान के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार माना जाता है। तनाव लेने से नींद नहीं आती, भूख नहीं लगती। इसके कारण शरीर से उर्जा कम हो जाती है और आपको थकान लग है। इसलिए तनाव बिल्कुल भी न लें।
वजन कम करें
  • मोटापे के कारण थकावट आती है। यदि आपका वजन अधिक है तो वजन कम होने के बाद आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे। वजन में कमी होने पर धीरे-धीरे एनर्जी लेवल बढ़ता जाता है।
एक्सरसाइज करें
  • आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो न केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी। दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते हैं तो सुबह खुद को एक घंटे थकाएं।